Deepak Mantra - दीपक जलाते समय करें इस मंत्र का जाप, होगा लाभ

Image by Ved Prakash Thawait from Pixabay


Deepak Mantra
भगवन की पूजा करते समय जब दीपक प्रवज्जलित किया जाता है तब हिन्दू मान्यता के अनुसार मंत्र का उच्चार किया जाता है. हिंदू धर्म में हर मांगलिक कार्य के लिए मंत्र है. उसी प्रकार शाम के समय घर पर दीपक जलाते समय मंत्र का उच्चारण करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में कल्याण होगा और लाभ मिलेगा. सभी घरों में सुबह और शाम के समय दीपक प्रवज्जलित किया जाता है. घर में दीप जलाने से घर में नकारात्मक शक्तियां नहीं रहती, क्योंकि दीपक को सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है. दीपक की ऊपर उठती हुई लौ हमेशा उन्नती और प्रगति का प्रतीक माना जाता है. 

जिस तरह दीपक अंधकार को हटाने का काम करता है उसी प्रकार भगवान के आगे दीपक जलाने से जीवन से अंधकार, नकारात्मकता, दरिद्रता, रोग, कष्ट, पाप आदि का नाश होता है, और जीवन में हर कार्य में सफलता मिलती है. 

दीपक जलाने का मंत्र

शुभं करोति कल्याणम् आरोग्यम् धनसंपदा।

शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपकाय नमोस्तुते।।

दीपो ज्योति परंब्रह्म दीपो ज्योतिर्जनार्दन:।

दीपो हरतु मे पापं संध्यादीप नमोस्तुते।।

दीपक जलाते समय इस मंत्र का उच्चारण करने से कई विशेष लाभ मिलते हैं. इस मंत्र का मूल यह है कि हमने जो दीपक जलाया है, उससे हमारा शुभ हो, कल्याण हो, आरोग्य मिले, रोगों का नाश हो. इतना ही नहीं, दीपक जलाने से धन-संपदा में वृद्धि हो. हमारे जो शत्रु हैं उनकी बुद्धि का अंत हो, उनको सद्बुद्धि मिले. परमब्रह्म स्वरूप यह दीपक व्यक्ति के पापों का नाश करता है.

Comments